महाकाल मंदिर में लगेगा 100 फीट उंचा त्रिशूल:मंदिर प्रबंध समिति की बैठक गुरुवार को ,गर्भगृह में प्रवेश शुरू करने के साथ ही कई मुद्दे पर चर्चा होगी

श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति की बैठक कल गुरूवार को शाम 6 बजे आयोजित होगी। बैठक में श्रावण-भादौ की सवारी सफलता पूर्वक निकलने के बाद अब मंदिर के गर्भगृह में दर्शनार्थियों को प्रवेश देने के साथ ही मंदिर से जुड़े अन्य मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। अभी मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश प्रतिबंधित है।

श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति की 25 जून को हुई बैठक में श्रावण-भादौ महीने में अधिक भीड़ की स्थिति होने से सदस्यों ने 4 जुलाई से 11 सितंबर तक गर्भगृह में किसी को भी प्रवेश नहीं देने का निर्णय लिया था। अब श्रावण महीना बीतने और अंतिम शाही सवारी भी सम्पन्न होने के बाद 14 सितंबर गुरुवार को शाम 6 बजे श्री महाकाल लोक के कंट्रोल रूम में मदिर प्रबंध समिति के अध्यक्ष व कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की है। बैठक में गर्भगृह में प्रवेश कब से प्रारंभ किया जाएगा इस मुद्दे पर चर्चा के बाद निर्णय किया जाएगा। बैठक में यह भी तय होगा कि गर्भगृह में केवल 750 रुपए की रसीद पर प्रवेश दिया जाएगा या सामान्यजनों का प्रवेश भी शुरू किया जाएगा। हालांकि प्रवेश बंद होने के पहले तक अधिकांश समय 750 रुपए की रसीद पर प्रवेश होने से टिकट नही लेने वाले सामान्य जनों का प्रवेश नही हो पाता है। इसके कारण महाकाल मंदिर में केवल वीआईपी और टिकट लेने वाले श्रद्धालुओं को ही गर्भगृह में जाने देने की धारणा आम दर्शनार्थियों में पनप गई है। हालांकि समिति के सदस्य चाहते है कि गर्भगृह में या तो प्रवेश बंद रहेगा या फिर सभी के लिए गर्भगृह खोला जाए। जिससे सभी के लिए एक जैसी व्यवस्था मंदिर में रहे।

महाकाल में लगेगा 100 फीट उंचा त्रिशूल-

मंदिर प्रबंध समिति के सदस्य राजेंद्र शर्मा गुरू ने बताया कि बैठक में हमारी ओर से प्रस्ताव रखा जाएगा कि मंदिर परिसर में भगवान शिव के करीब 100 फीट से अधिक उंचाई वाला त्रिशूल स्थापित किया जाए। जिससे मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं को चार-पांच किलोमीटर दूर से ही त्रिशूल दिखाई दे। वहीं मंदिर आने वाले रास्ते से अतिक्रमण हटाना जिससे दर्शनार्थियों को आने-जाने में तकलीफ नहीं हो। इसी तरह भक्त निवास के भूमि पूजन के बाद यह व्यवस्था की जाए कि यदि कोई भक्त निर्माण से संबंधित दान राशि देना चाहे तो उसका अकाउंट अलग हो, जिससे दान राशि का व्यय निर्माण कार्य में ही उपयोग की जाए। इसके अलावा सवारी में निकलने वाले रथ के लिए म्युजियम बनाने का प्रस्ताव भी रखेंगे। जिससे रथ सुरक्षित रहने के साथ ही आने वाले दर्शनार्थियों को दर्शन भी हो सकेंगे।

20 सितंबर को हो सकता है लोकार्पण व भूमि पूजन

श्री महाकालेश्वर मंदिर समिति द्वारा निर्मित होने वाले भक्त निवास का भूमि पूजन और नवनिर्मित निशुल्क अन्नक्षेत्र का लोकार्पण 20 सितंबर को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में हो सकता है। केंद्रीय मंत्री अमित शाह का 20 सितंबर को उज्जैन आने का कार्यक्रम प्रस्तावित है। इसी तरह मन्नत गार्डन पार्किंग का काम भी तेजी से खत्म कर उसी दिन इसका लोकार्पण कराने की तैयारी भी की जा रही है। गौरतलब है कि नवनिर्मित अन्नक्षेत्र में एक बार में करीब दो हजार श्रद्धालु एक साथ बैठक कर भोजन ग्रहण कर सकेंगे। यहां पर आधुनिक मशाीनें भी लगाई जाएगी।

Leave a Comment